crossorigin="anonymous">

Vaishno Devi:-यात्रा कब करें, कैसे जाये और कब जाएँ

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Vaishno Devi:-जय माता दी, जम्मू में बसा है माँ वैष्णो देवी का प्यारा मंदिर जो कि जम्मू के कटरा में आता है.ये मंदिर हिंदुओं के लिए काफी पवित्र माता रानी का मंदिर माना जाता है.ऊँचे पहाड़ों पे बसा माता रानी का ये मंदिर काफी अलौकिक है.आज के इस आर्टिकल में जानेंगे वैष्णो देवी मंदिर के बारे में कब जाएँ और कैसे जाएँ.तो ये आर्टिकल पूरा पढ़े और अपने जानने वालों के साथ शेयर करें.

Vaishno Devi Yatra:-जम्मू से कटरा तक कैसे जाए

जम्मू रेलवे स्टेशन के बाहर ही बस स्टैंड बनाया गया है यहां आपको सरकारी और प्राइवेट दोनों बसें मिल जाएंगे. बात करें सरकारी बस के किराए की तो बिना एसी वाली ऑर्डिनरी बस का किराया रहता है 105 रुपए और एसी बस का किराया रहता है 135 रुपए. वहीं प्राइवेट बस का किराया ₹100 से ₹120 के बीच में होता है.साथ ही साथ आपको जम्मू रेलवे स्टेशन से कई ट्रेन भी मिल जाएगी जो आपको सीधे कटरा तक छोड़ेगी.

Vaishno Devi में होटल कैसे ले

वैष्णो देवी के कटरा में आपको बजट के हिसाब से रूम मिल जायेगा.यहाँ पे आपको 500 रुपये से लेकर प्रीमियम 5 स्टार होटल तक मिल जायेंगे.आप ऑनलाइन भी होटल बुक कर के जा सकते है या फिर वहां जा कर भी होटल में अपना रूम ले सकते है.

Vaishno Devi में श्राइन बोर्ड के रूम

बात करे श्राइन बोर्ड द्वारा संचालित होटल या फिर धर्मशाला की तो कटरा में आपको निहारिका भवन मिल जायेगा.वहीं भवन के पास भी आपको रूम मिल जायेंगे.हालाँकि वहाँ पहुँच के जल्दी रूम नहीं मिलते तो कोशिश करें की आप पहले बुक कर के जाए.

Niharika Bhawan Katra रूम और उसका किराया

बात करें निहारिका भवन कटरा की तो यहाँ पे आपको 3 स्टार रूम मिल जायेंगे.एसी डबल बेड का किराया 2200 रुपये होता है,एसी फोर बेड का किराया 2800 रुपये होता है,इसमें आपका ब्रेकफास्ट भी शामिल रहता है.वहीं निहारिका भवन में ही आपको डारमेट्री रूम भी मिल जायेंगे इसमें आपको प्रति व्यक्ति 150 रुपये देने होंगे.साथ ही साथ डारमेट्री रूम में लॉकर और कम्बल भी आपको मिलते है.नीचे लिंक दिया गया है वहां से रूम बुक कर सकते है.

Book Room in Niharika Bhawan

Vaishno Devi अर्द्धकुवारी में रूम कैसे बुक करें?

अगर आप अर्द्धकुवारी में रुकना चाहते है तो वहां पे शारदा भवन बना हुआ है जहाँ पे आपको डबल बेड रूम के लिए 800 रुपये देने होंगे.वही अर्द्धकुवारी में शैलपुत्री भवन में डारमेट्री के लिए प्रति व्यक्ति 150 रुपये में बेड मिल जायेगा.नीचे लिंक दिया गया है वहां से रूम बुक कर सकते है.

Book Room in Ardhkunwari

Vaishno Devi भवन के पास रूम कैसे बुक करें

वैष्णो देवी भवन के पास रुकने के लिए श्रद्धालु हमेशा परेशान रहते है की भवन के पास रूम कैसे बुक करें और रूम का क्या किराया रहता है.यहाँ पे कलिका भवन बना हुआ है जहाँ पे आप ठहर सकते है. डबल बेड का किराया 2400 रुपये होता है,फोर बेड का किराया 3400 रुपये होता है.

इसके अलावा भवन के पास ही वैष्णवी भवन और गौरी भवन भी बना हुआ है.यहाँ पे डबल बेड रूम का किराया 1100 रुपये और 4 बेड रूम का किराया 1600 रुपये देने होते है और अगर आप 6 बेड रूम लेना चाहते है तो उसके लिए आपको 2300 रुपये देने होंगे.भवन के पास ही आपको मनोकामना भवन मिल जायेगा जहाँ डारमेट्री रूम मिल जायेगा वहां पे भी प्रति व्यक्ति 150 रुपये देने होंगे.

Please Note:-रूम आपको यात्रा से दो महीने पहले बुक कर लेना चाहिए नहीं तो श्राइन बोर्ड वाले रूम जल्दी नही मिलते है.

Vaishno Devi यात्रा के लिए RFID कार्ड कहाँ से ले?

वैष्णो देवी यात्रा के लिए RFID कार्ड आप जम्मू रेलवे स्टेशन से बनवा सकते है,कटरा चौराहे के पास आप बनवा सकते है,इसके अलावा कटरा रेलवे स्टेशन,त्रिकुटा भवन और नए ताराकोट मार्ग भी आप अपना RFID कार्ड बनवा सकते है.इसको बनवाने के बाद आपको 6 घंटे के भीतर बाणगंगा चेकपोस्ट से आपको यात्रा शुरू करनी होती है. RFID कार्ड के लिए आपको अपना आधार कार्ड देना होगा और ये बिलकुल फ्री में बनता है.

Vaishno Devi यात्रा के लिए कौन-कौन से मार्ग है?

वैष्णो देवी यात्रा के लिए 2 मार्ग है एक है पुराना वाला जिसे बाणगंगा मार्ग कहते है दूसरा है ताराकोट मार्ग जो कि नया मार्ग है.दोनों ही मार्ग कटरा मार्किट से करीब करीब 2 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है.यहाँ तक जाने के लिए आप ऑटो से जा सकते है ऑटो वाले 200-250 रुपये के बीच में लेते है.अगर आप भीड़भाड़ से बचना चाहते है तो आप ताराकोट मार्ग ले सकते है लेकिन इस मार्ग पे ज्यादा खाने पीने की दूकान नहीं है.वहीं आप बाणगंगा मार्ग से पैदल यात्रा कर सकते है लेकिन इस मार्ग पे आपको घोड़े पालकी वाले चलते है तो इस मार्ग पे आपको भीड़भाड़ देखने को मिलेगी.

Vaishno Devi में घोड़े का किराया

घोड़े वाले बाणगंगा मार्ग से अर्द्धकुवारी तक का 650 रुपये लेते है तो वही बाणगंगा से पूरा भवन तक का किराया 1250 रुपये लेते है.

Vaishno Devi में पालकी का किराया

बात करें पालकी के किराये की तो पालकी वाले बाणगंगा से अर्द्धकुवारी तक का 1800 रुपये लेते है अगर आपका वजन 100 किलो या फिर उससे अधिक है तो 2250 रूपया लेंगे.वही अगर आप बाणगंगा से पूरा भवन तक जाते है तो 3200 रुपये देना होगा और अगर आपका वजन 100 किलो या फिर उससे ज्यादा है तो 4000 रुपये देने होंगे.

Vaishno Devi में पिट्ठू का किराया

बाणगंगा से अर्द्धकुवारी तक पिट्ठू या फिर वॉकर का किराया 300 रुपये होते है वहीं बाणगंगा से पूरा भवन तक का किराया 500 रुपये होते है.

Vaishno Devi में बैटरी कार का किराया

अर्द्धकुवारी हिमकोटी मार्ग से लगभग 5 किलोमीटर दुरी के लिए बैटरी कार सेवा भी चलती है अर्द्धकुवारी से भवन तक जाने के लिए 354 रुपये प्रति व्यक्ति लगते है और भवन से अर्द्धकुवारी तक का 256 रुपये लगते है.सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक ये सेवा चलती है.इसकी भी बुकिंग आपको ऑनलाइन करना होता है या फिर वहां पहुँच के लाइन में लग के भी आप इसका टिकट ले सकते है.

Vaishno Devi में दिव्यांगों के लिए बैटरी कार का किराया

माँ वैष्णो देवी में दिव्यांगों के लिए बैटरी कार सेवा बिलकुल निशुल्क है यानि की फ्री है इसके लिए आपको एक रूपया भी देने की जरुरत नहीं है.बस आपके पास Unique Disable ID वाला सर्टिफिकेट होना चाहिए.

Vaishno Devi से भैरों मंदिर कैसे दर्शन करें

इस 2 किलोमीटर की यात्रा को आप पैदल,घोड़े या फिर रोपवे के माध्यम से आप पूरा कर सकते है.अगर आप घोड़े से जाना चाहते हैं तो घोड़े वाले 300 से 400 रुपये के बीच में आपसे किराया लेंगे. वहीं अगर आप रोपवे से जाना चाहते हैं तो मनोकामना भवन के पास टिकट काउंटर बना हुआ है यहां रोपवे के लिए 100 रुपये प्रति व्यक्ति देना होता है जो कि दोनों साइड का चार्ज होता है. रोपवे सुबह 7:30 से शाम के 5:00 तक चलती है.

Vaishno Devi में हेलीकाप्टर का किराया

अगर आप माता रानी की पावन यात्रा को हेलीकाप्टर से पूरा करना चाहते है तो कटरा से सांझीछत के लिए आपको एक साइड का 2100 रुपये देने होंगे वहीं दोनों साइड के लिए आपको 4200 रुपये देने होंगे.इसकी बुकिंग माँ वैष्णो देवी की ऑफिसियल वेबसाइट से 2 महीने पहले कर ले क्यूंकि इसका स्लॉट 2 महीने पहले खुलता है.या फिर आप ऑफलाइन कटरा में निहारिका भवन से भी आप टिकट ले सकते है लेकिन इसके लिए वेटिंग टाइम काफी ज्यादा होता है.

और भी पढ़े:-

Tourist Places Near Vaishno Devi वैष्णो देवी के अगल बगल घूमने की जगह

Sana Makbul Biography:-कौन है सना मकबूल बिग बॉस ओटीटी-3 की कंटेस्टेंट

Leave a Comment