कौन है Rachin ravindra न्यूजीलैंड क्रिकेट का उभरता हुआ सितारा

Photo of author

By Surender Kataria

Share the News

वर्ल्ड कप 2023 में सबको अपने आलराउंडर प्रदर्शन से प्रभावित करने वाले न्यूजीलैंड के उभरते हुए क्रिकेट सितारे Rachin Ravindra आखिर कौन है रचीं रविंद्र क्या है भारत से उनका नाता और क्या है उनका राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर से नाता आइये जानते है.

Rachin Ravindra कौन है

Rachin न्यूजीलैंड के युवा आलराउंडर है वो बाएं हाथ से बल्लेबाज और दाएं हाथ से गेंदबाजी करते है,रचिन का जन्म 18 नवंबर 1999 को बेंगलुरु के दक्षिण भारतीय मूल के माता-पिता के घर वेलिंग्टन में हुआ था.रचिन के माता जी और पिता जी दोनों भारत से है,रचिन के पिता जी रवि कृष्णामूर्ति न्यूजीलैंड में सॉफ्टवेयर इंजीनियर जो की सन्न 1997 से न्यूजीलैंड में रह रहे है.

Rachin क्या नाता है राहुल और सचिन तेंदुलकर से

Rachin के पिता जी रवि कृष्णामूर्ति शुरुआत से ही उस टाइम के भारतीय क्रिकेट के सितारे राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के बहुत बड़े फैन थे और उन्ही दोनों के नाम पे उन्होंने रचिन का नाम रखा है राहुल का पहला अक्षर और सचिन का अन्तिम का अक्षर ऐसे उनका नाता राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर से है.

Rachin Ravindra का बचपन

Rachin को शुरुआत से ही क्रिकेट से काफी लगाव था और उन्होंने मात्र 5 साल के उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और वो बचपन से ले के अभी तक सचिन तेंदुलकर को अपना आदर्श मानते है.

Rachin Ravindra का शुरूआती करियर

Rachin का शुरूआती करियर भी काफी अच्छा था जब वो 16 साल के थे और अपना वर्ल्ड कप अंडर -19 खेला तभी सब उनकी प्रतिभा को पहचान गए थे उन्होंने सन्न 2016 और 2018 का अंडर 19 वर्ल्ड कप खेला और ICC ने रवीन्द्र को प्रतियोगिता के उभरते सितारों में से एक बताया उसके बाद ही उन्हें वेलिंगटन क्रिकेट के लिए चुन लिया गया था.

उन्होंने न्यूजीलैंड A के लिए डेब्यू किया सन्न 2018 में पाकिस्तान A के खिलाफउसके बाद रचिन ने फोर्ड ट्रॉफी में वेलिंगटन के लिए खलेते हुए ऑकलैंड के खिलाफ अपना पहला घरेलु शतक लगाया.इसके बाद उन्होंने कभी वापिस मुड़ के नहीं देखा.

Rachin Ravindra टेस्ट करियर डेब्यू

रचिन ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत भारत के खिलाफ सन्न 25 नवंबर 2021 को की थी हालांकि कुछ ख़ास नहीं कर पाए थे पहली पारी में उन्होंने 13 रन बनाये वही दूसरी पारी में 18 रन पे नॉट आउट थे.टेस्ट में उन्होंने अभी तक एक भी शतक नहीं मारा है.

Rachin Ravindra वनडे करियर डेब्यू

रचिन ने अपने वनडे करियर डेब्यू श्रीलंका के खिलाफ 25 मार्च 2023 को किया था जहां वो अपने अर्धशतक से मात्र एक रन से चूक गए थे उन्होंने 49 रनों की पारी खेली थी उन्होंने 4 चौका और एक छक्का मारा था.वनडे में अभी तक उन्होंने तीन शतक लगाया है और तीनो उन्होंने इसी 2023 वर्ल्ड कप में लगाया है और पहला शतक उनका इंग्लैंड के खिलाफ आया जहाँ उन्होंने शानदार 123 रनों की पारी खेली थी.

Rachin Ravindra T-20 करियर डेब्यू

रचिन अपने T-20 करियर का आगाज़ बांग्लादेश के खिलाफ सन्न 2021 में किया था जहां वो जीरो पे आउट हो गए थे और वो भी पहली ही बॉल पर.T-20 में भी आज तक वे एक भी शतक नहीं मार पाये है.

Rachin Ravindra 2023 वर्ल्ड कप डेब्यू

रचिन के लिए 2023 वर्ल्ड कप बहुत ही शानदार गया जहाँ उन्होंने बहुत ही अच्छी क्रिकेट खेली और 10 मैचों में 578 रन बना के चौथे नंबर पे रहे और साथ ही आलराउंडर प्रदर्शन करते हुए 5 विकेट भी लिए.उन्होंने विश्व के कई टॉप के बल्लेबाज़ को इस विश्वकप में पीछे छोड़ा और दुनिया को बता दिया अपने दम के बारे में.

पढ़े और भी खेल से संभंधित खबरे

पढ़े बनारस की और भी खबरे हमारे दूसरे ब्लॉग में

Leave a Comment