crossorigin="anonymous">

Changes from 1 june:ड्राइविंग नियम,गैस सिलिंडर जाने बदलाव के बारे में

Photo of author

By Zaid Khan

Share the News

Changes from 1 juneआने वाला महीना लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम भी लेकर आ रहा है 4 जून को पता चलेगा कि अगले 5 साल देश में किस पार्टी की सरकार रहेगी. महीने की पहली तारीख से पैसे से जुड़े कुछ बदलाव भी सामने आते हैं.1 जून से कुछ ऐसे बदलाव होने वाले हैं जो आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे जिन्हें जानना हम सबके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इनका असर सड़क पर चलने वाली गाड़ी से लेकर घर के किचन पर पड़ने वाला है. आज के इस आर्टिकल मे जानेंगे ऐसे ही होने वाले कुछ बदलाव के बारे मे.

Changes from 1 june

1 June को बदल जायेंगे ट्रैफिक के नियम

महीने की शुरुआत से यानी एक जून से ट्रैफिक नियमों में बदलाव होने जा रहा है नई ड्राइविंग लाइसेंस नियम 1 June 2024 से लागू हो जाएंगे.अगर कोई भी व्यक्ति इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे भारी जुर्माना भरना पड़ेगा. नए नियमों के अनुसार बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर भी 1000 से 2000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है.

इसके अलावा अगर कोई नाबालिक गाड़ी चलाता पाया जाता है तो उस पर 25 हज़ार रुपये का भारी भरकम जुर्माना लग सकता है. मौजूदा समय में देश में गाड़ी चलाने या लाइसेंस लेने की न्यूनतम उम्र 18 साल है. अगर कोई नाबालिक ऐसा करता है तो 25 साल की उम्र तक उसका कोई लाइसेंस नहीं बन सकेगा.इसके अलावा अगर कोई बिना हेलमेट या सीट बेल्ट के गाड़ी चलाता है तो उसे ₹100 का जुर्माना देना होगा.

Free Photo of Vehicles On Road During Evening Stock Photo

सिलिंडर गैस कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव 1 जून से

हर महीने की पहली तारीख को घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है. महीने की पहली तारीख को देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं. 1 जून को दोनों ही तरह की गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव देखने को मिल सकता है. 9 मार्च को आखिरी बार घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में गिरावट देखने को मिली थी. वहीं पिछले महीने कमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हुआ था ऐसे में चुनाव खत्म होने से पहले लोगों को एक बार घरेलू सिलेंडर की कीमतों में राहत की उम्मीद है.

1 जून से CNG -PNG की कीमत कितनी होगी?

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव के साथ ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई इधन यानी एयर टरबाइन फ्यूल या एटीएफ और सीएनजी-पीएनजी के दाम भी अपडेट करती है. ऐसे में पहली तारीख को इनकी नई कीमतें भी सामने आ सकती हैं. आपके यहां बता दे इससे पहले अप्रैल महीने में एटीएफ की कीमतों में कटौती की गई थी.

Aadhar Card Free Update in June 2024

आधार कार्ड फ्री अपडेट हालांकि यह बदलाव 14 जून से लागू होगा.दरअसल यूआइडीएआइ ने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 14 जून कर दिया था और इसे कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है. ऐसे में अब इसका डेडलाइन और आगे बढ़ाये जाने की संभावना कम है ऐसे में इसे फ्री में अपडेट करने के लिए आधार कार्ड होल्डर के पास कुछ ही दिन का समय बचा है. इसके बाद आधार केंद्र में जाकर अपडेट करवाने पर 50 रुपये प्रति अपडेट चार्ज देना होगा.

SBI Credit Card मे बदलाव एक जून से

1 जून 2024 से एसबीआई क्रेडिट कार्ड का नियम बदलने जा रहा है. एसबीआई कार्ड के मुताबिक जून 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड की सरकार से संबंधित ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं होंगे. इनमे स्टेट बैंक के एयूआरयूएम एसबीआई कार्ड एलिट, एसबीआई कार्ड एलिट एडवांटेज, एसबीआई कार्ड पल्स, सिंपली क्लिक एसबीआई कार्ड, सिंपली क्लिक एडवांटेज एसबीआई कार्ड एसबीआई कार्ड प्राइम शामिल है.

Bank Holiday in June 2024

आरबीआई बैंक द्वारा जारी बैंक हॉलिडे लिस्ट के अनुसार जून में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे इसमें रविवार दूसरा चौथा शनिवार की छुट्टी भी शामिल है. जून में राजा संक्रांति और ईद-उल-अधा जैसी अन्य छुट्टियों की वजह से बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में बैंक जाने से पहले होलीडे लिस्ट जरूर चेक कर लीजिएगा.

और भी पढ़े

VIJAY RAAJ BIOGRAPHY:-बॉलीवुड का बहुमुखी अभिनेता

ZUDIO CASE STUDY:- ZUDIO इतना सस्ता क्यों है?

7 Mega Project of PM Modi in Varanasi जो की बदल देंगे बनारस की तस्वीर

Leave a Comment