मुस्लिम देश में बनकर तैयार हुआ हिन्दू मंदिर मोदी करेंगे उद्धघाटन

Photo of author

By Divyanshu Agnihotri

Share the News

Temple in Abu Dhabi:-संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में पहला हिन्दू मन्दिर बनकर लगभग तैयार हो चूका है इसका उद्धघाटन स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को करेंगे.ये मंदिर स्वामीनारायण जी का है जिसका निर्माण BAPS नाम की संसथान करवा रही है.तो इस आर्टिकल में जानेंगे इस मंदिर के बारे में.

18 फरवरी से दर्शनार्थी कर सकेंगे दर्शन

Temple in Abu Dhabi:-अबू धाबी के पहले मंदिर को 18 फरवरी को खोल दिया जायेगा दर्शन के लिए जिसको लेके अबु धाबी और संयुक्त अरब अमीरात में रह रहे भारतियों में काफी उत्साह है.इसका उद्धघाटन 14 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.इस कार्यक्रम में नरेंद्र मोदी के साथ साथ BAPS स्वामीनारायण के अध्यक्ष श्री परम पावन महंत स्वामी महाराज भी शामिल होंगे.

राजस्थान के पत्थर से बनाया है मंदिर

Temple in Abu Dhabi:-मंदिर राजस्थान के विशेष बलुआ पत्थर जिसे पिंक सैंड स्टोन भी कहा जाता है उससे बना है ये वही पत्थर है जो अयोध्या में श्री राम मंदिर के लिए इस्तेमाल किया गया है.मंदिर की मूर्तियों को बनाने के लिए भी विशेष मकराना मार्बल का इस्तेमाल हुआ है जो की राजस्थान के ही कारीगरों ने बनाया है.मंदिर का निर्माण BAPS नाम की संस्था करवा रही है ये वही संसथान है जिसने दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर को बनाया है.

50 डिग्री तापमान भी बर्दाश्त कर लेगा मंदिर

Temple in Abu Dhabi:-संयुक्त अरब अमीरात में भयंकर गर्मी पड़ती है तो इसको ख़ास मद्देनजर रखते हुए जो पत्थर इस्तेमाल किया है उससे यहाँ पे पड़ने वाली भयंकर गर्मी में भी कुछ खास असर नहीं पड़ेगा और मंदिर के अंदर भी विशेष इंतजाम किये गए है जिससे कि अंदर का तापमान भी कम रहे और आने वाले दर्नार्थियों को परेशानी का सामना न करना पड़े.

27 एकड़ में बना है मंदिर

Temple in Abu Dhabi:-मंदिर का निर्माण विशाल 27 एकड़ में किया गया है जिसमे 13 एकड़ में मंदिर है और 13 एकड़ में बहुत बड़ी पार्किंग दी गयी है जिससे कि जो भी वहां आये उसको वह पार्किंग में दिक्कत न हो.

18 लाख ईंटों का इस्तेमाल किया गया है

Temple in Abu Dhabi:-मंदिर को बनाने वालों के अनुसार इसमें 18 लाख ईंटों का इस्तेमाल किया गया है.और इन ईंटों को 50000 लोगों ने रखा है जिसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर,अभिनेता अक्षय कुमार और संजय दत्त भी शामिल है.

मंदिर में सात शिखर लगे हुए है

Temple in Abu Dhabi:-मंदिर बहुत ही खूबसूरत और विशाल बना हुआ है मंदिर में 7 शिखर लगे हुए है और सातों शिखर के नीचे अलग अलग भगवान् स्थापित किये गए है.जिसमे भगवन जग्गनाथ,श्री राम,भगवान अयप्पा,भगवान स्वामीनारायण,भगवान वेंकटेश्वर शामिल है.

AMAZON WORK FROM HOME अमेज़न में आई बम्पर वैकेंसी

Kal Bhairav मंदिर -Banaras का प्राचीन मंदिर


Leave a Comment