आंवला खाने के फायदे 4 दिन लगातार 1 आवंला खाली पेट खाओ और फिट हो जाओ

Photo of author

By wiralwala

Share the News

परिचय

आज के इस आर्टिकल में आंवला के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी.इस आर्टिकल में आपको पढ़ने को मिलेगा आंवले के इस्तेमाल से शरीर में किस किस तरह के फायदे होते है जिससे आप साधारण सा फल समझते है इसके बारे में जान के आज से इसका सेवन शुरू कर देंगे.अगर आप दवाइयों से बचना चाहते है तो ये आर्टिकल पूरा पढियेगा.

सेहत के हिसाब से देखा जाए तो आंवला के बहुत ही गुणकारी फल है इसकी तुलना आयुर्वेद में अमृत से की गयी है,आंवले के अन्दर विटामिन C,कैल्शियम,पोटासियम,एंटीऑक्सीडेंट,आयरन जैसे तमाम पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से ये शरीर के लिए जबरजस्त पावरफुल टॉनिक का काम करता है.

आंवला का इस्तेमाल औषधि में

जैसे की त्रिफ़ला जिसको संजीवनी के समान माना जाता है उसमे भी मुख्य संघटक आंवला ही होता है इसके अलावा आंवला में भरभूर मात्रा में विटामिन स होता है विटामिन स होने की वजह से ये एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है जो की कई प्रकार के शारीरिक हानि होने से बचाता है.जिस वजह से जो इसको खाता है इसको इम्युनिटी अच्छी खासी बूस्ट रहती है.

खांसी झुकाम से बचाता है

शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकालता है और बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत देता है.इन्फेक्शन से बचाता है और जल्दी जल्दी खांसी, झुकाम बुखार नही होगा.

कैंसर से बचाता है

आंवला आपको स्थायी बीमारी को होने नहीं देगा जैसे कि कैंसर ये आंवला जो है एंटी कैंसरस भी होता है महिलाओं को 75 MG विटामिन C और मेंस को 90 MG विटमिन C रोज चाहिए होता है.100 ग्राम आँवलों में 20 सतरों के बराबर विटामिन C होता है.अगर आपने एक कली भी आंवले की लेली पुरे दिन का विटामिन C मिल जाता है.एक आंवले में 500 MG विटामिन C होता है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद

आंवला हमारे हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है इसमें होता है कैल्शियम जो कि हड्डियों को मजबूत बनाता है और लम्बे समय तक डैमेज होने से बचाता है.

सांस रोग के लिए फायदेमंद

अगर सांस रोग सम्बंधित कोई समस्या हो जैसे की टी.बी हो,अस्थमा हो सांस नली में होने वाली सूजन हो इन सभी समस्याओं के लिए आंवला बहुत लाभकारी होता है बहुत अच्छे तरीके से काम करता है.

पेट के लिए फायदेमंद

इसके अगले फायदे की बात करे तो अगर आपका पेट खराब रहता है अगर अपच की समस्या रहती है तो आंवले का सेवन आपके लिए फायदेमेंद रहता है.आंवला फाइबर से भरपूर होता है और पाचन तंत्र को दुरुस्त करने का काम करता है.

त्वचा और बाल के लिए फायदेमंद

साथ ही आंवला एंटी एजिंग भी होता है जो की विटामिन स है वो एंटी एजिंग की प्रक्रिया को धीरे कर देता है.कोलेजन एक मत्वपूर्ण प्रोटीन होता है जो की जो की त्वचा और बाल के लिए बहुत जरुरी होता है और ये आपको आंवला में भरपूर मात्रा में मिल जायेगा.हमारी बॉडी में कोलोजन जितनी मात्रा में रहेगा हमारी त्वचा कैसी रहेगी और झुर्रियां भी नहीं आएँगी.और आपको बता दू जो आजकल लोग इंजेक्शन वगैरह लगवाते है स्किन टाइट के लिए और बुढ़ापा छुपाने के लिए वो असल में कोलोजन के ही होते है.

बालों के लिए आंवला बहुत ही गुणकारी है एक स्टडी के मुताबिक अगर 90 दिनों तक आंवला कोई खाता है और बालों में लगता भी है तो बाल झड़ने तो बंद होंगे ही साथ ही काले भी होने लगेंगे और अगर आप केवल इसको खाते है तो इसका असर 7 दिनों में आपको दिखाई देगा.अगर बाल झड़ रहा है तो आंवले के तेल को नारियल के तेल में मिला के अपने बालों में लगाने से बाल खड़ना 7 दिनों के अंदर 90 फीसदी तक रुक जायेगा.

समापन

आंवला और भी कई चीज़ों के लिए फायदेमंद है जैसे की दिल की बिमारी,कोलेस्ट्रोल को कम करता है,बी.पी को भी कम करता है और हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम हो जाता है इसके फायदे यहीं नहीं रुकते ये आपके लिवर के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्यूंकि ये शारीर के अन्दर फैट कटर का काम करता है.

Disclaimer:-किसी भी उपचार से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवस्य ले.

चूना खाने के फायदे: “कैल्शियम से भरपूर स्वास्थ्य के फायदे”

वाराणसी को एक और Vande Bharat मिली

Leave a Comment