1 April Rule Changes:-1 अप्रैल से इन नियमों में होने वाला है बदलाव

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

1 April Rule Changes:-वित्तीय नया साल शुरू होने वाला है जो एक अप्रैल से शुरू होता है.उसी के साथ शुरू होते हैं कुछ नये नियम कानून.आज के इस आर्टिकल मे हम जानेंगे उन 8 बदलावों के बारे मे जो एक अप्रैल से लागू हो जायेंगे.

1 April Rule Changes आधार पैन कार्ड लिंक करने की डेडलाइन

सरकार पिछले साल से ही आधार को पैन से जोड़ने को बोल रही है और उसकी समय सीमा भी बढ़ाई जा रही है. लेकिन अभी भी कई लोगों ने यह काम नहीं किया है. भारत सरकार ने आधार- पैन को लिंक करने की अवधि 31 मार्च रखी है लेकिन अगर कोई यह काम नहीं कर पाएगा तो उसका पेन कार्ड इनएक्टिवेट कर दिया जाएगा और नतीजा यह होगा कि वह शख्स ना तो कोई बड़ी ट्रांजैक्शन कर पाएगा और ना ही बैंक में अकाउंट खोल पाएगा. वही अगर 31 मार्च के बाद आपको पैन कार्ड को एक्टिवेट करना है तो फिर आपको हजार रुपए लेट फीस चुकानी पड़ेगी.

EPFO अकाउंट से संबंधित नियमों मे बदलाव एक अप्रैल से

अगर आप कहीं पर नौकरी कर रहे हैं और वहां पर आपका पीएफ अकाउंट है तो जब भी आप नौकरी बदलेंगे तो आपका पीएफ अकाउंट ऑटोमेटेकली दूसरी कंपनी में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. जबकि पहले एंप्लॉई को खुद से ट्रांसफर करना पड़ता था लेकिन ईपीएफओ यानी की एम्पलाइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन ने इसे ऑटो मोड पर डालकर नौकरी पेशा वर्ग को काफी राहत दी है और ये नियम भी एक अप्रैल से लागू कर दिए जायेंगे.

1 April Rule Changes NPS नियमों मे बदलाव

एनपीएस यानी कि नेशनल पेमेंट स्कीम को चलाने वाली संस्था पीएफआरडीए यानी की पेंशन फण्ड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने एनपीएस अकाउंट होल्डर्स की सेफ्टी को बेहतर बनाने के लिए कुछ जरुरी बदलाव किये है. आजकल के बढ़ते हुए साइबर फ़्रॉड को देखते हुए पीएफआरडीए ने एनपीएस के लॉगिन सिस्टम में बदलाव किए हैं. यानी की जब भी कोई अपने एनपीएस अकाउंट मे लॉगिन करेगा तो उन्हें 2 फैक्टर ऑथेंटिकेशन से गुजरना पड़ेगा ये बदलाव नये और पुराने दोनों यूजर के लिए किये गये है.एनपीएस सब्सक्राइबर्स को पहले स्टेप मे आधार वेरिफिकेशन करना होगा और दूसरे स्टेप मे मोबाइल पे आये ओटीपी के साथ वेरिफिकेशन पूरा करना होगा.

PPF और सुकन्या अकाउंट होल्डर में बदलाव 1 अप्रैल से

पीपीएफ यानी की पब्लिक प्रोविडेंट फंड और सुकन्या समृद्धि योजना मे एक फाइनेंशियल ईयर में मिनिमम इन्वेस्टमेंट करनी होती है जिससे आपका अकाउंट बंद ना हो. पीपीएफ मे कम से कम 500 रु और सुकन्या समृद्धि योजना में 250 रु निवेश करना होता है. लेकिन अगर आप यह कम से कम राशि निवेश करने से भी चूक जाते है तो आपका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा दोबारा खोलने के लिए पेनल्टी देनी होगी. अगर दोनों में से कोई भी अकाउंट अगर आपके पास है तो इस बात पर ध्यान दें.

क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव 1 अप्रैल से

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने घोषणा की है कि 1 अप्रैल से कुछ बैंकों के क्रेडिट कार्ड से रेंट पेमेंट करने पर रीवार्ड्स प्वाइंट्स मिलने बंद हो जाएंगे. ये क्रेडिट कार्ड्स के नाम है एयूआरयूऍम, एसबीआई कार्ड एलिट, एसबीआई कार्ड एलिट एडवांटेज, एसबीआई कार्ड पल्स और सिंपली क्लिक एसबीआई कार्ड. इसके अलावा इन क्रेडिट कार्ड्स के रेंट पेमेन्ट पर रीवार्ड्स पॉइंट्स का गेन 15 अप्रैल तक पूरी तरह बंद हो जाएगा.

वही यस बैंक ने भी अपने क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए कुछ बदलाव किए हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार 1 अप्रैल से यस बैंक क्रेडिट कार्ड होल्डर जो एक कैलेंडर क्वार्टर मैं 10000 या उससे अधिक खर्च करते तो उन्हें कंप्लीमेंट्री डोमेस्टिक लाउंज एक्सेस दिया जाएगा. वहीं आईसीआईसीआई बैंक ने भी अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में कुछ बदलाव करने का सोचा है. 1 अप्रैल 2024 से एक तिमाही में 35000 से अधिक खर्च करने पर ग्राहकों को कंप्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस मिलेगा.

पोस्ट ऑफिस स्कीम्स में बदलाव हुए 1 अप्रैल से

पोस्ट ऑफिस के सभी स्कीम्स में इंटरेस्ट रेट हर क्वार्टर मे बदले जाते हैं पीपीएफ,एमआईएएस, सुकन्या समृद्धि,सीनियर सिटिजन स्कीम, केवीपी, एनएससी, और टाइम डिपाजिट मे अप्रैल, मई,जून क्वार्टर मे कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसमें वही रेट्स रहेंगे जो जनवरी,फरवरी, मार्च क्वार्टर में थे.

Ola Money वॉलेट में बदलाव 1 अप्रैल से

ओला मनी अपने वॉलेट नियमों में 1 अप्रैल 2024 से बदलाव करने जा रहा है. कंपनी ने अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर सूचना दी है कि छोटे पीपीआई मतलब प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट वॉलेट सर्विस की लिमिट को बढ़ाकर 10000रु करने जा रहा है.

Fastag को लेकर 1 अप्रैल से नियमों में बदलाव

अगर आपने अभी तक कार के फ़ास्ट टैग की बैंक से केवाईसी अपडेट नहीं कराई है तो फौरन यह काम निपटा लीजिए क्योंकि 1 अप्रैल से बिना केवाईसी वाले फ़ास्ट टैग को बैंक या तो डीएक्टिवेट कर देंगे या फिर ब्लैक लिस्ट कर देंगे. इससे पहले ये बदलाव एक अप्रैल से लागू हो जाये यह जरूरी काम निपटा लीजिए.

Conclusion

इसके साथ ही हम आपको यह बता दे कि टैक्स पचाने के लिए इन्वेस्टमेंट 31 मार्च तक कर लेनी चाहिए. अगर आपने अभी तक टैक्स बचाने के लिए कोई इंवेस्टमेंट नहीं की है तो फिर जल्दी कीजिए.

यह भी पढ़े:-

AADHAR CARD UPDATE:-इस तारीख तक करा सकते है अपडेट

Ramnagar Fort in Varanasi

Leave a Comment