crossorigin="anonymous">

10 Tips to Grow YouTube Channel:-जाने सही तरीका

By Surender Kataria

Share the News

10 Tips to Grow YouTube Channel:-एक अनुमान के मुताबिक दुनिया में हर रोज़ करीब 4 से 5 लाख चैनल यूट्यूब पर बनाये जाते है लेकिन उनमें से कुछ ही चैनल है जो एक नाम बना पाते है.आखिर में इतने ज्यादा चैनल फ़ैल क्यों हो जाते है?

10 Tips to Grow YouTube Channel

आज के इस आर्टिकल में आपको बताएंगे 10 टिप्स के बारे में जिसको अगर आप फॉलो कर लिए तो थोड़ा टाइम जरूर लगेगा लेकिन आपका चैनल जरूर से आगे बढ़ेगा.

1.क्वालिटी कंटेंट बनाएं

यूट्यूब पे क्वालिटी कंटेंट को खूब देखा जाता है और दर्शक उसी कंटेंट को पसंद भी करते है.साथ ही साथ यूट्यूब भी उस कंटेंट को प्रमोट करता है.कोशिश कीजिये आपके कंटेंट दर्शक को मनोरंजन,जानकारी या फिर प्रेरणा दे.साथ ही कोशिश ये भी कीजिये कि जो भी वीडियो आप अपलोड करें वो एकदम अच्छी क्वालिटी का हो,साउंड सही हो,म्यूजिक सही लगा हो यानी कि कुल मिलकर एडिटिंग उसकी बहुत ही अच्छे से हुई हो.

2.नियमित रूप से वीडियो अपलोड करें

यूट्यूब पे जरुरी है की आप एक शेड्यूल बना के वीडियो डाले.इससे आपके सब्सक्राइबर को वीडियो टाइम पे मिलता रहेगा.साथ ही जो रेगुलर अच्छी क्वालिटी का वीडियो डालते रहते है यूट्यूब का अल्गोरिथम भी आगे उनकी वीडियो को प्रमोट करता है.

3.कंटेंट का SEO करें

जब भी आप यूट्यूब पे कोई कंटेंट डाले तो उस कंटेंट का सही तरीके से ऑप्टिमाइजेशन जरुर से करे.यानि की टाइटल,डिस्क्रिप्शन और टैग्स में सही कीवर्ड का इस्तेमाल करे.ये करने से आपकी विडियो यूट्यूब सर्च में दिखाई देगी यानि कि कोई व्यक्ति उस कीवर्ड से संभंधित कुछ खोजता है यूट्यूब पे तो आपका वीडियो उस व्यक्ति को दिखाई देगा.

4.टाइटल और थंबनेल सोच समझ के बनाये

एक यूट्यूब वीडियो के लिए सबसे जरुरी होता है की उसका थंबनेल कैसा है और उसका टाइटल कैसा है तभी वीडियो देखने वाला उसको खोलेगा और देखेगा.टाइटल और थंबनेल ऐसा बनाना चाहिए कि लोग इस वीडियो पर क्लिक करने के लिए मजबूर हो जाएँ.थंबनेल में इमेज अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए और इमेज पे कुछ लिखा होना चाहिए जिससे की वीडियो किस चीज़ के लिए है वो स्पष्ट हो सके.

यह भी पढ़े:-Shruti Choudhary Boigraphy:-जानिये कौन है श्रुति चौधरी जिनके बालम थानेदार है

5.अपने दर्शकों के साथ जुड़ें

कोशिश करें अपने दर्शकों के साथ जुड़ने की यानि कि उनके कमेंट्स का जवाब दे,उनसे सुझाव मांगे और उनके कमेंट को लाइक करे.ऐसा करने से आप अपने दर्शकों के साथ एक गहरा सम्बन्ध बना पाएंगे जिससे वो बार बार आपके चैनल पे लौट के आते है.

6.सोशल मीडिया का उपयोग करें

यूट्यूब पे वीडियो अपलोड करने के साथ साथ आप दुसरे प्लेटफॉर्म्स यानि की फेसबुक,इंस्टाग्राम और X(ट्विटर) पे भी अपलोड करें.इससे आप नए नए दर्शकों तक अपना वीडियो पहुंचा सकते है साथ ही इन सब प्लेटफार्म पे भी अच्छी कमाई कर सकते है.साथ ही आपका यूट्यूब चैनल भी ग्रो होगा.

7.एनालिटिक्स पर ध्यान दें

यूट्यूब की सबसे अच्छी बात यह की वो बताता रहता है की आप अपने चैनल में क्या क्या कर सकते है चैनल को ग्रो करने के लिए.जब भी आप यूट्यूब स्टूडियो पे जायेंगे तो वहां पे बायीं तरफ एक ऑप्शन आएगा एनालिटिक्स का वहां पे आपको पता चलेगा आपके कितने व्यूज आ रहे है,कितने लोग तक वीडियो पहुँच रहा है उसमे से कितने लोग देख रहे है, क्लिक-थ्रू रेट (CTR) कैसा है और भी काफी कुछ जानने को मिलेगा जो की आपके चैनल के लिए फायदेमंद रहेगा.

यह भी पढ़े:-Tulsi Ghat Varanasi खोया हुआ सा खूबसूरत घाट

8.दूसरे यूट्यूबर्स के साथ कॉलरबोरेशन करें

यूट्यूब पे ग्रो करने का और भी तरीका है की आप दूसरे यूट्यूबर्स के साथ कॉलरबोरेशन करें.यानि कि दूसरे यूटयूबर्स के साथ मिलकर वीडियो बनाये इससे दूसरे यूट्यूबर्स के दर्शक भी आपको देख पाएंगे और जान पाएंगे.

9.प्लेलिस्ट बनाएं

अपने वीडियोस की एक प्लेलिस्ट बनाएं इससे दर्शकों को सारी वीडियोस प्लेलिस्ट में मिल जाती है उन्हें आसानी होती है वीडियोस देखने में.इससे आपका वाच टाइम तो बढ़ता ही है साथ ही यूट्यूब का अल्गोरिथम भी चैनल को आगे बढ़ाता है.

10. दर्शकों से सब्सक्राइब करने को कहें

वीडियो के अंत में हमेशा कोशिश करें दर्शकों से सब्सक्राइब करने के लिए.क्यूंकि जो आपका वीडियो अंत तक देख रहा है उससे कहीं न कहीं आपका कंटेंट अच्छा लग रहा है और ये चैनल ग्रोथ के लिए भी जरुरी होता है.

Leave a Comment

Exit mobile version