crossorigin="anonymous">

Top 10 Places to Visit in Mussoorie:-जहाँ आपको जरुर से जाना चाहिए

By Prakhar Agrawal

Share the News

Top 10 Places to Visit in Mussoorie:-मसूरी उत्तराखंड के पहाड़ों में स्थित वह खूबसूरत जगह है जिसे देखकर ऐसा लगता है किसी कलाकार ने अपनी सबसे खूबसूरत पेंटिंग बनाकर वहां रख दी हो. उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत शहर को पहाड़ों की रानी के नाम से भी जाना जाता है. आज की इस आर्टिकल में आपको मसूरी की दस सबसे खूबसूरत जगह के बारे में बताएंगे.

Top 10 Places to Visit in Mussoorie- (i)Landour

मसूरी से लंढौर लगभग 5 से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यहाँ पर दुकाने आपको पुराने स्टाइल मे लकड़ियों की देखने को मिलेगी जो आपको काफी अच्छी लगेगी.लंढौर ऊंचाई पे होने की वजह से मसूरी से ज्यादा ठंडा रहता है साथ ही यहाँ पे ब्रिटिश बिल्डिंग भी देखने को मिलेगी. जिसमे से एक है फेमस सेंट पॉल चर्च. इंडो गौथीक शैली से बनाया गया यह चर्च मसूरी की सबसे खूबसूरत जगहों मे से एक है.

Top 10 Places to Visit in Mussoorie- (ii)Lal Tibba

लंढौर के बाद अब आप वहां से 2 किलोमीटर दूर लाल टिब्बा जा सकते है.लाल टिब्बा की सबसे खास बात यह है यह मसूरी की सबसे ऊंचाई वाली जगह पर है और यहाँ से आपको उत्तराखण्ड के ऊँचे ऊँचे पहाड़ देखने को मिलेंगे. साथ ही यहाँ पे आपको लाल टिब्बा कैफ़े भी मिल जायेगा जिसकी छत पे चाय, कॉफ़ी या फिर खाने का लुत्फ़ उठा सकते है.

Top 10 Places to Visit in Mussoorie- (iii)Mall Road

अगली जगह जिसे आप मसूरी के ट्रिप मे आप घूम सकते है वो है मसूरी का दिल यानी की मसूरी का मॉल रोड. मसूरी के माल रोड के बारे में एक खास बात यह है कि यहां पर आपको हर एक तरीके की दुकान देखने को मिलेगी चाहे वो शॉपिंग की हो खाने पीने की हो या फिर कैफ़ेस हो और रात को माल रोड और भी ज्यादा खूबसूरत लगता है. माल रोड की एक खास बात यह भी है कि यहां पर आज भी ब्रिटिश टाइम की हेरिटेज बिल्डिंग आपको देखने को मिल जाएगी.

Top 10 Places to Visit in Mussoorie- (iv)Gun Hill

मसूरी से गन हिल तक का सफर बहुत ही रोमांचक है.आप इस चीज को पैदल या फिर केबल कार की मदद से कर सकते हैं. मसूरी से माल रोड से ही गन हिल तक जाने के लिए केबल कार मिल जाती है. जिसका किराया लगभग 120 रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से होता है. इस केबल कार का भी एक अलग अनुभव होता है क्योंकि इस केबल कार से आपको मसूरी के बहुत ही शानदार नजारे देखने को मिल जाते हैं.

5 से 10 मिनट मे आप केबल कार से आप गन हिल पहुंच जाएंगे. गन हिल ऊंचाई पर स्थित है जहां पर आपको बहुत सारी एक्टिविटीज करने का मौका मिलेगा.साथ ही यहाँ से देहरादून और मसूरी के शानदार नज़ारे भी देखने को मिलेंगे.

यह भी पढ़े:-Mussorie Uttrakhand:-कैसे जाएँ,कहां घूमें और कहां रुकें

Top 10 Places to Visit in Mussoorie- (v)Company Garden

कंपनी गार्डन एक आर्टिफिशियल बनाई हुई गार्डन है जहां पर आपको लोकल शॉपिंग की दुकान देखने को मिल जाएगी. यहां पर 50 रुपये का टिकट लगता है और गार्डन के अंदर आपको अलग-अलग प्रजातियों के पेड़ और पौधे देखने को मिल जाएंगे. इसके साथ ही गार्डन के अंदर बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं.

Top 10 Places to Visit in Mussoorie- (vi)Kempty Water Fall

केम्पटी वॉटरफॉल मसूरी से लगभग 15 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है.ये भी मुख्य सड़क से नीचे की ओर है तो इसके लिए आप सीढ़ी उतर के पैदल जा सकते है या फिर रोपवे के माध्यम से भी जा सकते है.रोपवे में दोनों साइड के लिए आपसे 200 रूपया लिया जायेगा.यहाँ पे आपको एक शानदार वॉटरफॉल देखने को मिलेगा और अगर आप चाहे तो इस वॉटरफॉल में आप नहा भी सकते है.

Top 10 Places to Visit in Mussoorie- (vii)Buddha Temple

बुद्धा टेंपल मसूरी की सबसे खूबसूरत जगह में से एक है. ऐसा भी माना जाता है कि यह पहला श्राइन था जिसे भारत में बनाया गया था. बुद्धा टेंपल आपको मसूरी माल रोड से लगभग 7 से 8 किलोमीटर की दूरी पर देखने तो मिल जाएगा.

Top 10 Places to Visit in Mussoorie- (viii)Dalai Hills

दलाई हिल्स तक पहुंचने के लिए आपको लगभग 200 से 300 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है. यहां पर आपको जो बुद्धा स्टैचू देखने को मिलेगा और जो नजारे देखने को मिलेंगे वह बहुत ही खूबसूरत होंगे.यह जगह बुद्धा संस्कृति से जुड़ा हुआ है और काफी बुद्ध धर्म को मानने वाले लोग इस जगह पर प्राथना भी करने आते है.

Top 10 Places to Visit in Mussoorie- (ix)George Everest Hills

जॉर्ज एवरेस्ट मसूरी से 6 किलोमीटर की दुरी पर स्थित मशहूर पर्यटन स्थल है.जॉर्ज एवरेस्ट से पुरे मसूरी देहरादून का अध्भुत नजारा देखने को मिलता है और हिमालय के ऊँचे बर्फ से ढके पहाड़ भी यहाँ आपको देखने को मिलेगा.जॉर्ज एवरेस्ट करीब 1.1 किलोमीटर का ट्रैक है अगर आप पैदल जाना चाहते है तो पैदल भी जा सकते है और अगर आप कार से जाना चाहते है तो कार से भी जा सकते है.

यहाँ पर एंट्री फीस एक लोग की 200 रुपये है और अगर आप गाडी से आना जाना चाहते है तो गाडी वाले आप से 100 रूपया एक साइड का लेंगे और गाडी वाले पूरा जॉर्ज एवरेस्ट तक नही छोडते वो आपको आधे रास्ते म्यूजियम तक छोड़ते है.उसके बाद आपको करीब 450-500 मीटर ऊपर ट्रैक करना पड़ेगा.

यह भी पढ़े:-Top Restaurants in Mussoorie

Top 10 Places to Visit in Mussoorie- (x)Bhatta Water Fall

मसूरी से थोड़ा पहले पड़ता है भट्टा फॉल यहाँ पे भी ज्यादार लोग घूमने जरुर से आते है.यहाँ से पहाड़ और झरने के नज़ारे बेहद शानदार और खूबसूरत लगते है.भट्टा फॉल तक जाने के लिए आपको मुख्य रोड से नीचे के लिए जाना रहता है आप रोपवे से जा सकते है या फिर बाइक या स्कूटी से जा सकते है.रोपवे में दोनों साइड के लिए आपसे 150 रूपया लिया जायेगा.

Leave a Comment

Exit mobile version