crossorigin="anonymous">

Best mutual fund under Rs 500:-छोटे छोटे निवेश करके कमाए लाखों रुपये

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Best mutual fund under Rs 500:-SIP क्या फिर सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान लोगों के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक बहुत पसंदीदा तरीका है. एसआईपी आपके भविष्य को सुरक्षित बनाने में मदद करता है और छोटी-छोटी बचत करके आप कुछ समय बाद बड़ी रकम प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है तो भी चिंता ना करें क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे सबसे अच्छे एसआईपी 500 रूपए तक के.

आज हम आपको बताने वाले हैं सबसे सस्ते एसआईपी के ऑप्शन के बारे मे 500 रु या उससे कम में भी आप एसआईपी शुरू कर सकते हैं.

Disclaimer :- हम किसी भी तरह किसी भी म्युचुअल फंड को प्रमोट नहीं कर रहे हैं निवेश करने से पहले अपनी रिसर्च करके निवेश करें.आप जो भी निवेश कर रहे हैं अपनी सूझबूझ से ही करियेगा और किसी एक्सपर्ट की राय जरूर से ले ले.

SIP क्या होता है?

लेकिन सबसे पहले सवाल आता है कि एसआईपी होता क्या है. सिप यानी कि सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान जो अनुशासित तरीके से म्युचुअल फंड में निवेश करने का एक तरीका है. एसआईपी के जरिए आप मंथली या फिर क्वार्टरली निवेश कर सकते हैं. एसआईपी में निवेश करने से पहले इसके कुछ स्टेप है सबसे पहले आपको एक अच्छे म्युचुअल फंड का चयन करना होगा. इसके बाद आप अपनी निवेश आवृत्ति का चयन करें. यानी क्या आप हर महीने पैसा डालना चाहते हैं या फिर हर तीन महीने मे पैसा डालना चाहते हैं या फिर हर 6 महीने में पैसा डालना चाहते हैं. आमतौर पर नौकरी पेशा व्यक्ति महीने की एसआईपी शुरू करता है क्योंकि उसे हर महीने सैलरी मिलती है.

एक बार जब आप म्युचुअल फंड चुन लेते हैं तो आप किसी भी स्टॉक ब्रोकिंग एप के जरिए एसआईपी शुरू कर सकते हैं. जैसे ही आप एसआईपी शुरू करेंगे आपके खाते से पैसे कट जाएंगे और मेल और एसएमएस के जरिए आपको पावती यानी कि एक्नॉलेजमेंट मिल जाएगी.

SIP के फायदे

एसआईपी के कुछ फायदे भी जान लेते हैं. अब जैसे कि आप थोड़ा-थोड़ा पैसा स्टॉक में निवेश करते हैं तो बाजार की अस्थिरता से आपकी जेब पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है. एसआईपी के जरिए आप आर्थिक रूप से अनुशासित बनते हैं. एसआईपी के माध्यम से आप कंपाउंडिंग की ताकत को भी समझते हैं आप धीरे-धीरे निवेश करते रहते हैं और अंत में आपका यह छोटा निवेश अधिक हो जाता है और इससे आपको फायदा होता है.

Best Mutual Fund under Rs 500

आई अब आपको ऐसे एसआईपी विकल्पों के बारे में बताते हैं जिनसे जिम आप 500 रु या उससे कम से निवेश शुरू कर सकते हैं:-

1:- Quant ELSS TAX SAVER FUND DIRECT GROWTH

इसका फण्डसाइज है ₹ 7237.64 करोड़ रुपये और Expense Ratio यानी की व्यय अनुपात है 0.76% का. इस फंड ने पिछले 3 सालों मे 34.03% का रिटर्न दिया है. ये ईएलएसएस यानी इक्विटी लिक्विड फंड सेविंग स्कीम मे निवेश करते है जो आपका टैक्स बचाने मे मदद करता है. इसमें आप न्यूनतम ₹500 से निवेश शुरू कर सकते हैं.

2:- HSBSC Small Cap Fund Direct Growth

इसका फंड साइज है 13980.75 करोड़ रुपये का और इसका expense ratio यानी की व्यय अनुपात है 0.69% का. इसका 3 साल का रिटर्न है 33.95 % का और जैसा की नाम से पता चलता है यह फंड ज्यादातर स्माल कैप फंड मे फिट बैठता है. इस फंड के जरिये आप न्यूनतम 500 रु से निवेश शुरु कर सकते है.

3:- Canara Robeco Flexi Cap Fund Direct Growth

इसका फंड साइज है 11609 करोड़ रुपये का और इसका expense ratio यानी की व्यय अनुपात है 0.57 % का. 3 साल का रिटर्न 17.03% है और जैसा कि नाम से पता चलता है यह म्युचुअल फंड सभी प्रकार के फंड यानी फ्लेक्सी कैप फंड यानी बड़े मध्य और छोटे फंड में निवेश करता है. इसमें आप न्यूनतम ₹100 से शिप शुरू कर सकते हैं.

4:- Motilal Oswal Midcap Fund Direct Growth

इसका फंड साइज है 7972.05 करोड रुपए का और इसका expense ratio यानी की व्यय अनुपात है 0.63% का. 3 साल का रिटर्न है इसका 33.54% का. इसमें आप न्यूनतम ₹500 से निवेश शुरू कर सकते हैं.

5:- Invesco India Infrastructure Fund Direct Growth

इसका फंड साइज है 856.76 करोड़ रूपए का और इसका expense ratio यानी की व्यय अनुपात है 0.85% का. जैसा कि नाम से पता चलता है वह बुनियादी ढांचे पर आधारित कंपनियों में निवेश करते हैं. इसमें आप न्यूनतम 500 रूपए से निवेश शुरू कर सकते हैं.

और भी पढ़े:-

RBI NEW CREDIT CARD RULES 2024:-अब करिये क्रेडिट कार्ड से बहुत कुछ

COUGH का इलाज़ और खांसी से छुटकारा

Tomb Of Lal Khan:-लाल खान का मक़बरा वाराणसी

Leave a Comment