Lakshwadeep जबसे मोदी जी गए है तबसे बायकाट मालदीव्स क्यों ट्रेंड हुआ??

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

प्रधानमंत्री मोदी अभी कुछ दिन पहले Lakshwadeep के दौरे पे गए थे इस दौरान उन्होंने वहां से कई खूबसूरत तस्वीर भी साझा की थी.इस दौरान सोशल मीडिया पे एक बहस ये भी छिड़ गयी लोग छुट्टियां मनाने मालदीव्स की बजाये क्यों न Lakshwadeep जाए.और ऐसा क्या मालदीव्स के कुछ मंत्रियों ने बोल दिया की बायकाट मालदीव्स सोशल मीडिया पे ट्रेंड होने लगा.इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे क्यों बॉयकॉट मालदीव्स ट्रेंड हुआ और क्यों मालदीव्स के सरकार ने वहां के 3 मंत्रियों को हटा दिया.

Lakshwadeep के बाद #boycott Maldives kyu hua trend?

दरअसल प्रधानमंत्री मोदी जब Lakshwadeep गए थे उन्होंने कई फोटो सोशल मीडिया पे शेयर की और लोगो को एक तरह से प्रोत्साहित किया Lakshwadeep जाने के लिए .भारत से हर साल कई लोग घूमने के लिए मालदीव्स जाते है लेकिन मालदीव्स में नयी सरकार मुइज़्ज़ो आने के बाद दोनों देशों के रिश्तों में खटास सी आ गयी है.

जबसे प्रधानमंत्री मोदी वहां से फोटो शेयर की है और लोगों ने देखा है तबसे एक चर्चा बना हुई है क्यों न मालदीव्स के बजाय हम Lakshwadeep जाये.इसी बीच वहां के वह के सरकार के मंत्रियो ने बोलना शुरू कर दिया किसी ने बोला भारत के कमरे से बदबू आती है,एक ने बोला कि क्या मालदीव्स जैसे सर्विस भारत दे पाएंगे और एक मंत्री मरियम शिउना ने तो सारी हदें पार करते हुए प्रधानमंत्री मोदी और भारतीय सेना को ही बोलना शुरू कर दिया था.इसकी वजह से कई इंडियन फिल्म एक्टर,क्रिकेटर, कुछ प्रमुख हस्तियां और भारत के लोग ट्रेंड चलाने लगे #BoycottMaldives.

Maldives President Mohamed Muizzu On India

मालदीव्स के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़्ज़ो ने अपने चुनावी अभियान में इंडिया आउट का नारा भी लगाया था वो और उनके कैबिनेट के लोग भारत को कुछ ख़ास पसंद करते नहीं है. ऐसे में जब मालदीव्स के बजाय Lakshwadeep जाने पे बोलै जाने लगा तो तो मालदीव्स के और से भी प्रतिकिया आनी शुरू हो गयी.

Maldives Minister Mariyam Shiuna on India

मालदीव्स की मंत्री मरियम शिउना ने तो मोदी की फोटो लगा के आपतिजनक ट्वीट भी कर दिया हालांकि बाद में काफी विरोध के बाद अपना एक ट्वीट उन्होंने डिलीट कर दिया था जिसमे उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को लेके आप्तीजनक ट्वीट किया था. उनका एक ट्वीट और भी था कि मालदीव्स को भारतीय सेना की जरुरत नहीं है.आपको बता दे मालदीव्स की सेना को भारत ने हेलीकाप्टर और विमान दिए है और साथ ही समुद्री सीमाओं की रक्षा के लिए भारतीय नौसेना भी तैनात है वहाँ पे.मालदीव्स में करीब 75 भारतीय सैनिक है.

हालाँकि इन सब ट्वीट के बाद मालदीव्स के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कहा गया की ये मरियम शिवना का अपना विचार है इससे मालदीव्स के सरकार से लेना देना नहीं है.

3 मालदीव्स के मंत्री हुए Suspend इंडिया के खिलाफ बोलने पे

जिन तीन मंत्रियों को ससपेंड किया गया है वो है मरियम शिउना, मालशा शरीफ और महजूम माजिद है.इन तीनो ने भारत के खिलाफ बोला और उसके बाद #BoycottMaldives ट्रेंड हुआ इंडिया में जिसके बाद कई लोगो ने अपनी मालदीव्स की फ्लाइट टिकट कैंसिल करा दी और होटल कैंसिल करा दी और सोशल मीडिया पे मालदीव्स सरकार को टैग करते हुए स्क्रीन शॉट भी डाला.

साथ ही मालदीव्स के अंदर भी इन तीनों के खिलाफ बोले जाने लगा वहां के पूर्व राष्ट्रपति ने भी इसको दुर्भागय पूर्ण बोला और कहा ऐसा नहीं होना चाहिए उनका कहना ये भी था भारत या भारत के लोग हमेशा से मालदीव का साथ दिया है.

भारत ने कैसे मदद की थी मालदीव्स की?

आपको ये भी बता दे मालदीव्स को Covid में जब वैक्सीन की जरुरत थी तो भारत ने दिया था और जब उनको पीने के लिए पानी चाहिए था तो साफ़ पानी भारत ने दिया था.

OPPO RENO 11 PRO का ये शानदार फ़ोन 12 GB RAM 256GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आने वाला है

Dev Deepawali बनारस की मशहूर देवो की दीपावली

Leave a Comment