crossorigin="anonymous">

Mussorie Uttrakhand:-कैसे जाएँ,कहां घूमें और कहां रुकें

By Prakhar Agrawal

Share the News

Mussorie Uttrakhand:-मसूरी बहुत ही प्यारा सा हिल स्टेशन है जिससे लोग प्यार से पहाड़ों की रानी भी बोलते हैं.पूरे साल लाखों सैलानी यहां घूमने आते है.मसूरी में आपको टेम्पल,गार्डन,वॉटरफॉल,दिल खुश कर देने वाला नज़ारा और ठंडा मौसम आपको देखने को मिलेगा.आज के इस आर्टिकल में आपको बताएंगे मसूरी कैसे जाएँ,कहां रुकें,कहां घूमें और कितना बजट होना चाहिए.

Mussorie कैसे जाएँ

अब आपको बताते है मसूरी का सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन,नज़दीकी बस अड्डा यानि की कहाँ से बस लेनी है,कहाँ से आपको टैक्सी मिल जायेगी और मसूरी का सबसे नज़दीकी हवाई अड्डा.

Mussorie का सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन

बात करे मसूरी के सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन की तो वो है देहरादुन जो की मसूरी से करीब 36 किलोमीटर की दुरी पर है और हर एक प्रमुख रेलवे स्टेशन से यहाँ के लिए ट्रैन आपको मिल जाएगी.

Dehradun to Mussorie बस से कैसे पहुंचे

अगर आप बस के माध्यम से मसूरी जाना चाहते है तो रेलवे स्टेशन से पास 100 मीटर की दुरी पर पर्वतीय बस डिपो बना हुआ है जहाँ पर मसूरी तक ले किये बस मिल जाती है. बस 80 रूपया का किराया लेता है जो की आपको मसूरी मॉल रोड के लाइब्रेरी चौक तक छोड़ देती है.

Dehradun to Mussorie टैक्सी से कैसे पहुंचे

अगर आप देहरादून से मसूरी टैक्सी से जाना चाहते है तो टैक्सी का किराया 1500 से 1700 रूपया के बीच में रहता है और सीजन में 2000 रूपया तक चला जाता है.वहीं अगर आप शेयरिंग टैक्सी से जाना चाहते है तो एक लोग का 350 से 400 रुपये के बीच में किराया लगेगा.

Read this Also:-R Rajesh Vlog:-कौन है यूट्यूबर आर राजेश कमाते है करोडो रुपये

Mussorie फ्लाइट से कैसे पहुंचे

अगर आप मसूरी फ्लाइट से जाने जाते है तो सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है जॉली ग्रांट हवाई अड्डा जो कि देहरादून में आता है और मसूरी से लगभग 55 किलोमीटर की दुरी पर है.अगर आप टैक्सी के माध्यम से एयरपोर्ट से मसूरी जाते है तो टैक्सी वाले को आपको 2500 से 3000 हज़ार रूपया देना होगा.

Mussorie में होटल कहाँ ले?

अगर आप मसूरी में सबसे सही जगह होटल की बात करे यानि की होटल सबसे सही कहाँ मिलेगा है तो वो है मॉल रोड के पास या फिर लाइब्रेरी चौक के पास दोनों जगह आपको अच्छे होटल मिल जायेंगे.साथ ही दोनों जगह पे आपको मार्किट भी मिल जाएगी.अगर आप थोड़ा हट कर होटल लेते है और आपके पास अपनी कोई गाडी नही है तो मार्किट आने जाने में आपको परेशानी हो सकती है.अगर आपका बजट 2500 से 3000 के बीच में है तो मॉल रोड के पास ही आपको होटल मिल जायेगा जिसका नाम है Macquary Inn.

रही बात होटल के बजट की तो सीजन में काफी महंगा रहता है और वहीं ऑफ सीजन में अच्छे प्राइस में होटल मिल जायेगा.जाने से पहले एक बार जरूर से अलग अलग प्लेटफार्म पे होटल के प्राइस देख कर ही जाइयेगा और हो सके तो ऑनलाइन जरुर से बुक कर ले.

Mussorie में कहाँ-कहाँ घूमें

मसूरी में ऐसे कई जगह है जहां आप घूम सकते है आइये बताते है आपको इन जगहों के बारे में.देहरादून से आते वक़्त ऐसी 4 जगह पड़ती है जहाँ आप घूम सकते है.अगर आप चाहे तो 2 आते वक़्त घूम लीजिये और 2 जाते वक़्त घूम लीजिये.

1.Mussorie Mall Road

मॉल रोड घूमने से सबसे सही वक़्त है शाम के समय सूरज डूबने के बाद उस समय में आपको चारों तरफ चकाचौंध दिखाई देगी.मसूरी की मॉल रोड,लाइब्रेरी चौक और पिक्चर पैलेस बस स्टैंड को जोड़ती है जो लगभग 4 किलोमीटर लम्बी है.जगह-जगह पर आपको बैठने के लिए कुर्सी भी बनी हुई जहाँ पर आप बैठ कर मॉल रोड की खूबसूरती के साथ साथ दूर नीचे देहरादून के भी अनोखे नज़ारे आप ले सकते है.

Read this Also:-Assi Ghat Varanasi:पर्यटकों का पसंदीदा स्थान लेकिन ऐसा क्यों है?

2.Shree Prakasheshwar Mahadev Mandir

देहरादून से मसूरी जाते वक़्त रास्ते में बहुत ही प्यारा श्री प्रकाशेश्वर महादेव मंदिर पड़ता है.यह मंदिर बहुत ही अध्भुत और भव्य शैली में बना हुआ है.यहाँ पर आप महादेव का बहुत ही अच्छा दर्शन कर सकते है

3.Bhatta Fall Mussorie

उसके बाद मसूरी से थोड़ा पहले ही पड़ता है भट्टा फॉल यहाँ पे भी ज्यादार लोग घूमने जरुर से आते है.यहाँ से मसूरी के नज़ारे बेहद शानदार और खूबसूरत लगते है.भट्टा फॉल तक जाने के लिए आपको मुख्य रोड से नीचे के लिए जाना रहता है आप रोपवे से जा सकते है या फिर बाइक या स्कूटी से जा सकते है.रोपवे में दोनों साइड के लिए आपसे 150 रूपया लिया जायेगा.

3.Kempty Water fall Mussorie

केम्पटी वॉटरफॉल मसूरी से लगभग 15 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है.ये भी मुख्य सड़क से नीचे की ओर है तो इसके लिए आप सीढ़ी उतर के पैदल जा सकते है या फिर रोपवे के माध्यम से भी जा सकते है.रोपवे में दोनों साइड के लिए आपसे 200 रूपया लिया जायेगा.यहाँ पे आपको एक शानदार वॉटरफॉल देखने को मिलेगा और अगर आप चाहे तो इस वॉटरफॉल में आप नहा भी सकते है.

अगर आपके पास नहाने के कपडे नही है तो कोई बात नहीं आपको उसी मार्किट में किराये पे कपडे भी मिल जायेगा जिसको पहन के आप नहा भी सकते है.साथ ही यहाँ पे और भी कई एडवेंचर एक्टिविटी भी कर सकते है जैसे की जिपलाइन,स्काई डाइविंग का मजा ले सकते है और साथ में और भी कई चीज़ है जिसके मजे आप ले सकते है.

4.Company Garden Mussorie

कंपनी गार्डन जाते वक़्त आपको वहाँ पे बहुत ही फेमस आईएएस ट्रेनिंग सेंटर भी देखने को मिलेगा.यहाँ पे हमारे इंडिया के चयनित आईएएस अफ़सरों की ट्रेनिंग होती है.कंपनी गार्डन में 50 रूपया का टिकट लगता है.गार्डन के अंदर आपको अलग-अलग प्रजातियों के फूल,पेड़ और पौधे देखने को मिल जायेंगे.गार्डन के अंदर ही आप बोटिंग का मजा ले सकते है और खाने पीने के लिए भी रेस्टोरेंट मिल जायेंगे.

5.Gun Hill Mussorie

गन हिल मसूरी की दूसरी सबसे ऊँची चोटी है और मसूरी से 400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.यहाँ तक जाने के लिए आप रोपवे ले सकते है रोपवे आप से दोनों साइड का 200 रूपया लेंगे.यहाँ से आपको बर्फ से ढके हिमालय के खूबसूरत पहाड़ दिखाई देंगे साथ ही साथ यहाँ पे चाय मैगी या फिर अन्य खाने की चीज़ों का भी लुफ्त उठा सकते है.

6.George Everest Mussorie

जॉर्ज एवरेस्ट मसूरी से 6 किलोमीटर की दुरी पर स्थित मशहूर पर्यटन स्थल है.जॉर्ज एवरेस्ट से पुरे मसूरी देहरादून का अध्भुत नजारा देखने को मिलता है और हिमालय के ऊँचे बर्फ से ढके पहाड़ भी यहाँ आपको देखने को मिलेगा.जॉर्ज एवरेस्ट करीब 1.1 किलोमीटर का ट्रैक है अगर आप पैदल जाना चाहते है तो पैदल भी जा सकते है और अगर आप कार से जाना चाहते है तो कार से भी जा सकते है.

यहाँ पर एंट्री फीस एक लोग की 200 रुपये है और अगर आप गाडी से आना जाना चाहते है तो गाडी वाले आप से 100 रूपया एक साइड का लेंगे और गाडी वाले पूरा जॉर्ज एवरेस्ट तक नही छोडते वो आपको आधे रास्ते म्यूजियम तक छोड़ते है.उसके बाद आपको करीब 450-500 मीटर ऊपर ट्रैक करना पड़ेगा.

उसके बाद और भी अन्य जगहें है जहाँ आप घूमने जा सकते है जैसे की लाल टिब्बा है,मसूरी लेक,देहरादून ज़ू है ये सब जगह आप अपने प्लान के अनुसार घूम सकते है.

4 धाम के लिए टैक्सी बुक करें

साथ ही साथ अगर आप टैक्सी ले के घूमना चाहते है और अगर आप चाहते है आपको एक अच्छा टैक्सी वाला मिले जो आपको अच्छे से घुमा दे और वाजिब पैसा ले तो नीचे नाम और नंबर दिया गया है.इस पे कांटेक्ट करके आप गाडी बुक करके 4 धाम यात्रा,हरिद्वार-ऋषिकेश यात्रा,मसूरी यात्रा या फिर और भी कहीं जाना है तो बुक कर सकते है.

Name:-Amit Rawat,Phone Number:-8475075614.

Leave a Comment

Exit mobile version