Top 5 indian ceo in the world

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Top 5 indian ceo in the world:-भारत विश्व का सांतवा सबसे बड़ा देश है उसके साथ ही जनसँख्या में पहले स्थान पे है.प्राचीनकाल से ऐसे कई भारतीय हुए है जिन्होंने विश्व पे भारत का झंडा फहराया और नाम रोशन किया है.वो चाहे खेल में हो,टेक्नोलॉजी में हो,शिक्षा में हो या किसी बड़ी कंपनी में हो.आज हम आपको बताएंगे दुनिया में शीर्ष भारतीय सीईओ के बारे में.

1.Sundar Pichai(CEO ALPHABHET AND GOOGLE)

सुंदर का जन्म तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था.सुंदर ने 10वी और 12वी की पढाई चेन्नई से पूरी की और उसके बाद वो मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में आईआईटी खड़गपुर से इंजीनियरिंग की.इसके बाद एमबीए करने के लिए वो अमेरिका चले गए.वो 2004 से गूगल में काम कर रहे है उन्होंने गूगल के कई फीचर लॉच किए जैसे की गूगल क्रोम,जीमेल पे काम किया उन्होंने.उसके बाद गूगल मैप और गूगल लेंस में भी उनकी भूमिका अहम रही है.

सुंदर इस समय अल्फाबेट कंपनी और उसकी सह कंपनी गूगल में सीईओ है.सुंदर 2015 में गूगल के सीईओ बने उसके बाद 2019 में अल्फाबेट के सीईओ बन गए.सुंदर के दो बच्चे है एक लड़का जिसका नाम किरण है और एक लड़की जिसका नाम काव्या है.

2.Satya Nadella(MICROSOFT CEO)

सत्य का पूरा नाम सत्य नारायण नडेला है उनका जन्म दिल्ली में 19 अगस्त 1967 को हुआ था.उन्होंने अपनी 10वी और 12वी की शिक्षा हैदराबाद से की थी.उसके बाद उन्होंने मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया.उनके पिता जी भारतीय प्रशासनिक सेवा में कार्यरत थे.

माइक्रोसॉफ्ट में सत्या ने अहम भूमिका निभाई और क्लाउड कंप्यूटिंग महत्वपूर्ण काम किया.सत्य माइक्रोसॉफ्ट से सन 1992 से जुड़े और अभी वो माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के पद पे है.सत्य के तीन बच्चे है जिसमे 2 बेटियां और एक बेटा है.जिसमे उनके एकलौते बेटे का निधन 2022 में बीमारी के कारण हो गया था.

3.Shantanu Narayanan(ADOBE CEO)

शांतनु नारायण अडोबी के सीईओ है.उन्होंने हैदराबाद से ही 10वी और 12वी की शिक्षा पूर्ण की और इसके बाद उस्मानिया विश्वविधायालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया.उन्होंने अमेरिका के बर्कले से एमबीए किया.शांतनु ने एप्पल में भी काम किया उसके बाद वाईस प्रेजिडेंट के तौर पे अडोबी से जुड़े वो.

4.Arvind Krishna(Chairmain IBM)

अरविन्द कृष्ण का जन्म 1962 में आंध्र प्रदेश में हुआ था.उनके पिता मेजर जनरल विनोद कृष्णा भारतीय सेना में थे.पिता जी के आर्मी में होने के कारण उन्होंने कई जगह से अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की,उन्होंने आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल में इंजीनियरिंग की.

कृष्णा 2021 से चेयरमैन है आईबीएम के इससे पहले वो सीईओ थे. कृष्णा ने आईबीएम 1990 में ज्वाइन किए था जिसमे वो अभी तक काम कर रहे है.पहले वो आईबीएम के रिसर्च सेंटर में काम कर रहे थे उसके बाद प्रमोट हो के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट बन गये थे.

5.Ajay Pal Singh Bagga(President World Bank)

अजय पाल सिंह बग्गा जो की वर्त्तमान में विष बैंक के अध्यक्ष है.उनका जन्म 10 नवम्बर 1959 को पुणे महाराष्ट्र में हुआ था.उनका परिवार पंजाब जालंधर से है और उनके पिता जी भारतीय सेना में उच्च पद पे थे.वो मास्टरकार्ड के प्रेसिडेंट भी रह चुके है.उन्होंने बड़ी बड़ी कंपनी में काम किया है जैसे कि नेस्ले,पेप्सिको और भी अन्य कंपनी में महत्वपूर्ण पद पे रह चुके है.

SUSHANT SINGH RAJPUT: एक प्रतिभा भरे जीवन का अचानक अंत

Govind Jaiswal रिक्शे वाले का लड़का बना IAS,रहने वाले बनारस के है

Leave a Comment