Maruti swift dzire zxI Plus variant

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Maruti Swift Dzire ZXI: Maruti की Swift Dzire भारत में बिकने वाली सबसे ज्यादा कारों में से एक है, वही मारुती 2024 में अपने अलग अलग कार के अलग अलग वैरिएंट लेके आ रही है जिसमे एक वैरिएंट उनका बहुत ज्यादा चर्चा में है वो है Maruti Swift Dzire ZXI Plus variant.आइये जानते है इस कार के बारे में.

Maruti Swift Dzire अपना नया मॉडल 2024 ZXI Plus लांच कर रहा है तो इस आर्टिकल में जानेंगे कार की क्या क्या प्राइस रखे गए है,कार के लुक्स कैसा रहने वाला है,कार के अन्दर क्या क्या फीचर्स मिल जाते है और इस कार का इंजन स्पेसिफिकेशन जानेंगे.

Maruti Swift Dzire ZXI Plus Price

सबसे पहले इस कार के कीमत के बारे में बात कर लेते है,तो इस कार के शुरूआती कीमत जो रखी गयी है वो है 6.52 लाख(ExShowroom Price) जिसमे इसका बेस मॉडल यानी की LXI मॉडल आ जायेगा. और ये है ZXI प्लस वैरिएंट 8.84 लाख(Ex-Showroom)कीमत पे मिल जायेगा. ये मैन्युअल वाला वैरिएंट की कीमत है और AGS वाला वैरिएंट करीब करीब एक लाख रूपया इससे महंगा आता है.

Maruti Swift Dzire ZXI Plus Engine Specification

अगर बात करे इसके इंजन की तो इस कार के अंदर मिलता है 1.2 लीटर का डुअल जेट टेक्नोलॉजी वाला पेट्रोल इंजन जो की 89 BHP की पावर जेनरेट करता है और 113MM का टार्क जेनरेट करता है.बाकी कार फ्रंट व्हील ड्राइव रहने वाली है और कार का माइलेज जो है वो काफी बढ़िया रहने वाला है वो है 22MPL लेकिन ये आपको आसानी से 25 KMPLका माइलेज निकाल कर दे देती है.इंजन भी काफी स्मूथ और रेफाइन रहने वाला है और इंजन में कोई भी वाइब्रेशन नहीं मिलेगा.

राइडिंग क्वालिटी भी इस कार की काफी बढ़िया मानी जाती है.कार के अंदर हमे आइडल स्टार्ट स्टॉप के फीचर मिल जाते है.फाइव स्पीड गियर बॉक्स के मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ ये अवेलेबल है.

Maruti Swift Dzire ZXI Plus Exterior Look

Front Side

अगर फ्रंट साइड के बारे में बात करे तो सबसे पहले आपको हैलोजेन का सेटअप मिल जाता है, यहाँ पर रिफ्लेक्टर बेस आपको हेडलैंप मिल जाता है और रिफ्लेक्टर बेस्ड ही आपको हलोजन में इंडिकेटर मिल जाता है.नीचे की साइड आपको फोग लाइट मिल जाता है और एक क्रोम लाइनिंग देखने को मिल जाएगी.

इसी के साथ ही फ्रंट बम्पर में कोई चैंजेस नहीं किया है कंपनी ने साथ ही फ्रंट ग्रिल आपको ब्लैक आउट देखने को मिल जाएगी.क्रोम का जो यूज़ है वो प्रॉपर किया गया है कोई भर भर के लगा नहीं दिया गया है.वहीं बात करें इसके व्हील की तो आपको इसमें R15 इंच का एलाय व्हील मिल जाता है.

फ्रंट साइड डिस्क ब्रेक मिल जाता है और टायर का साइज भी काफी अच्छा ख़ासा रहने वाला है और वाइपर इसमें सिंपल वाले ही दिए गए है.फ्रंट टायर के ऊपर कोई भी इंडिकेटर नहीं दिया गया है.व्हील बेस इसका अच्छा ख़ासा है इस वजह से कार के अंदर अच्छा खासा स्पेस मिल जाता है.

Back Side

वहीं अगर कार के पीछे साइड के बारे में बात करे तो ब्रैकिंग लाइट सेटअप आपको एलईडी के अंदर देखने को मिल जायेगा और हालोजेन्स के अंदर आपको इंडीकेटर्स देखने को मिल जाते है.और रिवर्स पार्किंग लैंप भी आपको हालोजेन्स के अंदर ही देखने को मिल जाते है बाकी इस कार के अंदर हमे 4 पार्किंग सेंसर्स देखने को मिल जाते है.

Boot Space

अगर इसके बूट स्पेस देखे तो इसका बूट स्पेस 378 लीटर का है काफी ज्यादा डीप स्पेस रहने वाला है जिसके अंदर आपको 3 से 4 बैग आसानी से आ जायेंगे.टूल किट वगेरह आपको पूरा मिल जाता है बूट स्पेस में और नीचे की साइड मिलता है स्पेयर व्हील की प्लेसिंग जैसा की अन्य मारुती की गाड़ियों में होता है.

Maruti Swift Dzire ZXI Interior Look

अगर बात करे इसके ड़ोर की तो डोर के अंदर साइड में सॉफ्ट टच मटेरियल मिल जाता है .इसमें आपको आल फोर पावर विंडो कण्ट्रोल मिल जाते है साथ ही लॉक अनलॉक के फीचर भी आपको यही देखने को मिल जायेगा.अगर बात करे इस कार के म्यूजिक सिस्टम की तो 6 स्पीकर यहाँ पे आपको देखने को मिल जायेगा.ड्राइवर सीट हाइट अडजस्मेंट के साथ मिल जाती है

दाए हाथ में आपको इंजन स्टार्ट स्टॉप का बटन मिल जाता है.टेकोमीटर भी मिल जाता है एनालॉग में जैसा की अन्य Maruti Dzire में होता है वैसा ही होता है.वही बीच के साइड में आपको फ्यूल वार्निंग के साथ,इंजन टेम्प्रेचर और डिजिटल वाच मिल जाता है.

साथ ही इसमें आपको 7 इनचेस का स्मार्ट एंटरटेनमेंट सिस्टम भी मिल जायेगा आपको जिसमे आपको सारे बेसिक फीचर जैसे म्यूजिक,कालिंग फीचर,रेडियो और ये पूरा टच स्क्रीन में रहने वाला है.स्टीयरिंग आपको वुडेन फिनिश के साथ मिल जाएगा और उसमे आप म्यूजिक चेंज,कॉल कनेक्ट और डिसकनेक्ट ये सब फीचर मिल जाते है.

साथ ही इसके सीट भी काफी कम्फर्टेबले है आगे आराम से 2 लोग बैठ सखते है और पीछे की बात करे तो आराम से 3 लोग के बैठने की जगह है हालाँकि आर्म रेस्ट इसमें आपको नहीं मिलने वाला है.

BAJAJ PULSAR 150 पे आया बम्पर NEW YEAR धमाका

Vande Bharat वाराणसी को एक और वन्दे भारत मिली

Leave a Comment