Car subscription क्या होता है?? क्या है इसके फायदे और कैसे मिलेगी कार अब subscription पे

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Car subscription अब नेटफ्लिक्स और अमेज़न की तरह कार भी आपको सब्सक्रिप्शन पे मिलेगी. जी हाँ कार चलाने वालों के लिए अच्छी खबर है अब आपको कार खरीदने की जरुरत नहीं है अब कार जो है आपको सब्सक्रिप्शन के आधार पे मिलेगी.

ये एक तरह से उनके लिए बहुत सही है जो गाड़ियों के बहुत ज्यादा शौक़ीन है और बार बार अपनी गाड़ियाँ बदलते है.

Car Subscription क्या होता है?

इसमें एक फिक्स अमाउंट महीने का कंपनी को देना होता है और उसके बाद वो कार आपकी जब तक आपका मन करें गाडी चलाये और जब मन भर जाये तो आप सब्सक्रिप्शन अपना कैंसिल भी कर सकते है.बिना डाउन पेमेन्ट,बिना इन्शुरन्स और मेन्टेनेंस का पैसा भी नहीं देना पड़ता और बिना पैसा दिए कार घर ले के जा सकते है.आप महीने का सब्सक्रिप्शन का जो पैसा देंगे उसमे सब कवर रहेगा.

कोन कोन सी कंपनी दे रही है Car Subscription पैकेज

मारुती ने जहाँ इस सब्सक्रिप्शन की शुरुआत सितम्बर 2020 मे की थी वही हुंडई ने ये मार्च 2019 मे ही लॉन्च कर दिया था
और देखा जाए तो करीब करीब सारी कार कंपनी इस कार सब्सक्रिप्शन दे रही है जैसी की टोयोटा,महिंद्रा,वोल्क्सवॉगन इत्यादि.दूसरी कंपनी जो कि कार किराए पर देती है वे भी अब कार आपको सब्सक्रिप्शन पे दे रही है जैसे की माइल्स, ज़ूम कार, माय चॉइस इत्यादि.

कोन कोन शहर में उपलब्ध है

अगर देखा जाए तो ये सर्विस बड़े बड़े शहर के साथ साथ कुछ छोटे शहरो में भी आ गयी है और उम्मीद है ये आने वाले समय में करीब करीब भारत के हर एक कोने से ये सर्विस मिल जाएगी.ये कारे आपको मंथली सब्सक्रिप्शन और डेली चार्जेज पे भी मिल जाती है.

क्यों Car Subscription का चलन बढ़ रहा है

बहुत लोग शौकिया तौर पे अलग अलग कार चलाना उससे रखना पसंद करते है तो एक तो ये वजह है की वो इस सब्सक्रिप्शन को ज्यादा महत्व दे रहे है.वहीं अगर मेट्रो सिटीज की बात करे तो ज्यादातर बाहर से लोग काम करने आते है किसी कंपनी मे तो उनके लिए आसान होता है Car subscription ले ले बजाय की वो car ख़रीदे.

Ford का Car Subscription USA में

कुछ साल पहले फोर्ड कंपनी ने भी इसी तरह अमेरिका मे भी ऐसा ही कुछ लाया था, जिसमे सीजन के अनुसार आप गाडी ले सकते है जैसी की समर मे ओपन कार का सब्सक्रिप्शन ले के आये, विंटर मे बंद कार और हीटर कार का सब्सक्रिप्शन ले के आए.

Car Subscription पे कार कंपनी का क्या कहना है?

जहाँ तक कंपनी के इंट्रेस्ट की बात करें तो कार कंपनी ये चाहती है की ग्राहक कार को कम से कम एक साल तक ग्राहक अपने पास रखे जिससे कार एक ही हाथ मे रहे और दूसरी लागत जो कार मे लगती है वो कंपनी को ना देना पड़े. लेकिन ग्राहक अब अपने अनुसार कार जितने दिन के लिए भी रख सकता है.

Difference between Car Subscription and Car Leasing

अगर देखा जाए Car Subscription or Car leasing मे क्या अंतर होता है तो आपको बता दे इन दोनों में कोई ख़ास फर्क नहीं होता है. Car subscription बोलने पे थोड़ा अच्छा लगता है इसलिए कंपनी Car Subscription बोलती है

MARUTI SWIFT DZIRE ZXI PLUS VARIANT

Mychoice Car Subscription

Leave a Comment